अगस्त 2017

प्राइम टीवी पर प्रतिमान

टीवी देखना अब पहले जैसा नहीं रह जाएगा; टाटा एलक्सी होम एंटरटेनमेंट बिजनेस में होने वाले अमूलचूल बदलावों को दिखाने के लिए सेट टॉप बॉक्स को रूपांतरित कर रहा है

आज स्क्रीन पर देखने के लिए घर में एक टेलीविजन सेट, परिवार द्वारा देखने के लिए उपयोग किए जाने वाले कई डिवाइस और खपत के पैटर्न एक प्रकार की चकित करने वाली जटिलतम प्रारूप में स्थानांतरित हो गया है। एक टीवी के सामने बिताए जानेवाला समय कम होता जा रहा है, क्योंकि लोगों को अब मोबाइल डिवाइस के माध्यम से मनोरंजन की खुराक मिलने लगी है। निजी सा मग्री की खपत और यहां तक कि डिवाइस पर देखने की कसौटी भी नए मानदंड बन गए हैं। और समय के साथ कदम आगे बढ़ाने पर सरल व सहज ऑपरेट होने वाला सेट टॉप बॉक्स (एसटीबी), जिसे अब आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित किया जाया है। सभी सामग्री के लिए हम नए और फ्रेंडली इंटरफ़ेस बनने की तैयार कर रहे है।

यह प्‍लेन डिकोडर्स और अतीत के वन-वे रिसीवर्स के बदले नई-पीढ़ी के नवीनतम व स्मार्ट STB से जुड़ा हुआ है। बाह्य रूप में, यह लगभग समान दिखता है। फिर भी कोर, ब्रेन की यदि आप बात करेंगे, तो STB में नाटकीय ढंग से बदल लाया गया है यह अब प्राइम द्वारा संचालित है – यह टाटा एलक्ससी द्वारा लॉन्च किया गया एक नया सॉफ्टवेयर सॉल्‍यूशन है।

टाटा एलएक्ससी के प्रसारण और संचार व्यवसाय के विपणन विभाग के वैश्विक प्रमुख, सरवनन टीएस बताते हैं कि STB कैसे विकसित हुआ है। "टीवी या होम एंटरटेनमेंट ऑपरेटर पारंपरिक रूप से ग्राहक को घर में STB की क्षमताओं के द्वारा सीमित कर दिया गया है। किसी भी नई सुविधा को STB में बदलने की आवश्यकता होगी, जिसमें ऑपरेटर और उपभोक्ता दोनों के लिए विशिष्‍ट लागत और असुविधा हो सकती है। प्राइम प्लेटफार्म की तैनाती करक हम क्लाउड से नएू एप्लिकेशन लॉन्च कर सकते हैं। हम STB द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को समृद्ध कर सकते हैं, जिससे यह उपभोक्ता के घर में एक अनोखा प्रवेश द्वार बना सकता है - यह सब भौतिक रूप से एसटीबी बदलने के बिना संभव होगा।"

इससे पहले असंबद्ध बॉक्स के साथ ऑपरेटर को भी व्यक्तिगत रूप से उपयोगकर्ताओं की सामग्री उपभोग की आदतों के बारे में बहुत कम जानकारी थी। नए युग एसटीबी जो जुड़ा हुआ हैं, उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं को अब क्लाउड में कैप्चर और संग्रहित किया जा सकता है, उन्नत एनालिटिक्स के लिए अनुमति देता है और सामग्री डिलीवरी के गहन वैयक्तिकरण की अनुमति देता है।

ग्राहक अनुभव राजा है। एक परिदृश्य में टाटा एलएक्ससी प्राइम उपभोक्ताओं के विभिन्न सेटों की जरूरतों को पूरा करने में पूरी तरह सक्षम है। टाटा एलएक्ससी के विपणन और रणनीति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नितिन पाई कहते हैं, " प्राइम एक एकीकृत गेटवे सॉल्‍यूशन है जो अग्रणी खुले माध्यमिक हार्डवेयर शीर्ष पर एक एप्‍लीकेशन लेयर के रूप में काम करता है जैसे संदर्भ डिजाइन किट (RDK कॉमकास्ट द्वारा बना कंसोर्टियम लेड है ) और गूगल से एंड्रॉइड टीवी - दोनों को हर सेवा प्रदाता के लिए प्रतिबद्ध और अनुकूलित करने की जरूरत है, और नेटवर्क और बैकएंड में एकीकृत किया गया है।" अभी और है श्री पैई बताते हैं कि प्रमुख सेवाओं को क्लाउड में ले जाकर प्राइम ने सेवाओं को लगातार और अपग्रेड कर जोड़ दिया है। वे कहते हैं, " प्राइम ऑपरेटर के लिए नए राजस्व प्रवाहों को सक्षम बनाता है, अस्थिरता के खर्च को कम करता है और बॉक्स को बदलना महंगा है, जबकि उपभोक्ता के लिए लगातार बढ़े हुए अनुभवों और सुविधाओं को सुनिश्चित करता है। उदाहरण के लिए, एसटीबी को अब स्थानीय रिकॉर्डिंग के लिए हार्ड डिस्क चलाने की जरूरत नहीं है - अब वे क्लाउड पर संग्रहीत किए जा सकते हैं और उपभोक्ता को ऑनडैम वितरित कर सकते हैं। इसका मतलब STB के लिए अग्रिम लागत कम है, और संग्रहीत सामग्री के आकार पर कोई सीमा नहीं है।"

विचार पेटी

सेवा प्रदाताओं को यह पता चल जाएगा कि उपयोगकर्ता के इंटरफ़ेस में बदलाव के लिए काफी गुंजाइश हैं। यहां UX में टाटा एलक्ससी ’ पुरस्कार जीतने वाली क्षमताएं डिजाइन और अर्टीफिशियल इंटेलिजेंश के खेल में आती है, जो उपभोक्ता अध्ययन और विश्लेषणात्मकता से अंतर्दृष्टि के साथ मिलती है श्री पैई कहते हैं, “ यह सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता द्वारा देखे गए प्रोग्रामों के प्रकार को ट्रैक करता है, और फिर अर्टीफिशियल इंटेलिजेंश का उपयोग करके उसकी सिफारिशें करता है।”

प्राइम सामाजिक मीडिया एकीकरण और सामग्री साझाकरण को सक्षम करके एसटीबी को और अधिक सामाजिक उपकरण बनाने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, प्राइम के पास एक ऐसा एप्लिकेशन है जो अलग-अलग उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के वीडियो साझा करने की अनुमति देता है या फिर दुनिया में कहीं भी तस्वीरें ले सकता है।

विभिन्न उपकरणों में मल्टी-स्क्रीन देखने का समर्थन करने के अलावा प्राइम भी पीवीआर (निजी वीडियो रिकॉर्डर), टाइमशफ़्ट जैसे उन्नत क्लाउडबेज फीचर मुहैया कराता है, जहां एक साथ कई कार्यक्रमों को रिकॉर्ड किया जा सकता है और बाद में उन्हें देख सकता है। एक कैटलग से वीडियो-ऑन-डिमांड के माध्‍यम से दुनिया भर की सामग्री के साथ क्यूरेटेड, और क्लाउड-आधारित इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड भी उपलब्‍ध करा सकता है।

लेकिन ये सारे प्राइम घर के लिए सक्षम नहीं है। सॉफ़्टवेयर द्वारा जादुई संभावनाएं एक विज्ञान-फाई फिल्म के समान हैं जो हमारे जीवन में आ रही हैं। ऐसे परिदृश्य पर विचार करें जिसमें आपका रेफ्रिजरेटर एसटीबी को इमेज और डेटा भेजता है, जिसमें आपको स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से सामग्री के बारे में सूचित किया जाता है, ताकि आप घर पर अपने तरीके से खरीदारी करने की योजना बना सकें। आपका एसटीबी आपके गैराज का दरवाजा खोलने का भी निर्देश दे सकता है क्योंकि जब आपकी कार सड़क पर चलती और कैमरे की पुष्टि करने के बाद दरवाजे खोलने के लिए यह निर्देश देतौ है। ये प्राइम-सक्षम IoT (इंटरनेटऑफ थिंग्‍स) की सेवा तैनाती के उदाहरण हैं जो उपयोगकर्ताओं को सहजता के साथ सुविधा और सुरक्षा के अगले स्तर की पेशकश करते हैं।

निजीकृत सामग्री

नए अनुभवों के बीच सामग्री कोर रहता है। जिस तरह से सामग्री का इस्‍तेमाल किया जा रहा है और उसमे बदलाव आ रहा है। मल्टी-स्क्रीन देखने की प्रवृत्ति के साथ यह भारत में पहले ही पहुंचा चुका है। सामग्री के नए प्रारूप इनके लिए हैं। उदाहरण के लिए, कम ध्यान देने वाले लोगों ने फिल्मों के छोटे प्रारूपों को लोकप्रिय बना दिया है। इन परिवर्तनों के बावजूद सामग्री की गुणवत्ता अनुभव को जारी रखने के लिए कोशिश जारी रहेगी।

श्री सरवनन कहते हैं, “ नई प्रौद्योगिकियां निजी उपयोगकर्ता के लिए सामग्री की प्रासंगिकता को अलग नहीं कर सकती हैं। नए प्रकार का कंटेंट, हालांकि, संवर्धित वास्तविकता या आभासी वास्तविकता (VR) की तरह सामग्री निश्चित रूप से उपलब्ध हो रही है टाटा एलएक्ससी ग्राहकों के साथ मिलकर ऐसे कंटेंट की काम रचना कर रहा है, जो उन्हें एसटीबी हैंडहेल्ड डिवाइस और वीआर डिवाइस जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट होललेंस और एचटीसी विवे पर सक्षम रूप से बन जाते हैं।”

अभी का दौर होम एंटरटेनमेंट बिजनेस के लिए रोमांचक समय हैं, और टाटा एलेक्सी ने एक क्रांतिकारी के मोहरों के खेल में अपना स्थान बना लिया है। श्री पैई यह भी बताते हैं कि “ टीवी की दुनिया बदल रही है। कौन टीवी देख रहा है, यह कैसे और कहाँ देख रहा है, ये सभी कारक बदल रहे हैं। ” जैसा कि वे शोबिज में कहते हैं, इस जगह को देखें।