जून 19, 2017

लॉकहीड मार्टिन, टाटा ने एफ-16 भारत साझीदारी की घोषणा की

ऐतिहासिक अनुबंध एफ-16 ब्लॉक 70 ‘मेक इन इंडिया’ प्रस्ताव का समर्थन करता है

पेरिस: लॉकहीड मार्टिन (एनवाईएसई: एलएमटी) और टाटा एडवान्स्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) ने भारत में एफ-16 ब्लॉक 70 के कंपनियों के उत्पादन के इरादे की पुष्टि करते हुए ऐतिहासिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया। एफ-16 ब्लॉक 70, भारतीय वायु सेना की एकल इंजन फाइटर जरूरतों के लिए आदर्श रूप से पूरा करता है और यह बेजोड़ अमेरिकी-भारतीय उद्योग भागीदारी सीधे तौर पर भारत में निजी एयरोस्पेस तथा रक्षा विनिर्माण क्षमता के विकास की पहल का समर्थन करता है।

(बाएं से दाएं बैठे हुए) रतन एन टाटा, अवकाश प्राप्त चेयरमैन, टाटा संस तथा ऑरलैन्डो कारवाल्हो, कार्यकारी उपाध्यक्ष, लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स की उपस्थिति में सुकर्ण सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा प्रबंध निदेशक, टाटा एडवान्स्ड सिस्टम्स, और जॉर्ज स्टैनरिज, उपाध्यक्ष रणनीति व व्यवसाय विकास, लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स, भारत में एफ-16 ब्लॉक 70 के उत्पादन के इरादे के पत्र पर हस्ताक्षर करते हुए

दुनिया की सबसे बड़ी रक्षा ठेकेदार तथा भारत के प्रमुख औद्योगिक घराने के बीच की यह अभूतपूर्व साझीदारी एफ-16 उत्पादन साझीदारी भारत को दुनिया के सबसे सफल, युद्ध-सिद्ध बहु-भूमिका फाइटर एफ-16 ब्लॉक 70 के सबसे नए तथा सबसे उन्नत मॉडल का उत्पादन, परिचालन तथा निर्यात करने का अवसर करेगी।

भारत में एफ-16 उत्पादन लॉकहीड मार्टिन के हजारों तथा यूएस में एफ-16 सप्लायर जॉब को समर्थन देता है, जिससे भारत में नए विनिर्माण जॉब देता है तथा भारतीय उद्योग को दुनिया में सबसे व्यापक फाइटर एयरक्राफ्ट सप्लाई इकोसिस्टम के केन्द्र में स्थिति प्रदान करता है।

“यह अनुबंध, लॉकहीड मार्टिन तथा टाटा के बीच पहले से स्थापित संयुक्त उपक्रम पर आधारित है और दो कंपनियों के बीच संबंध तथा प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है,” टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा।

“भारतीय रक्षा तथा एयरोस्पेस लीडर टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के साथ एफ-16 कार्यक्रम पर साझीदारी करके लॉकहीड मार्टिन सम्मानित महसूस कर रही है, ऑरलैन्डो कारवाल्हो, कार्यकारी उपाध्यक्ष, लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स ने कहा। “हमारी साझीदारी महत्वपूर्ण रूप से एफ-16 के ‘मेक इन इंडिया’ ऑफर को मजबूती देती है, भारत व यूएस में असंख्य नए जॉब अवसरों का निर्माण व संभाल करती है और दुनिया के सबसे युद्ध-सिद्ध बहु भूमिका फाइटर एयरक्राफ्ट को भारत में लाती है,” श्री कारवाल्हो ने आगे कहा।

लॉकहीड मार्टिन-टीएएसएल एफ-16 साझीदारी अनुबंध का निर्माण सी-130जे एयरलाइनर तथा एस-92 हेलीकॉप्टर के लिए एयरफ्रेम घटकों के विनिर्माण के सिद्ध प्रदर्शन पर आधारित है।

आज दुनिया के 26 देशों में लगभग 4500 से अधिक उत्पादित तथा 3200 परिचालित उड़ते एयरक्राफ्टों के साथ एफ-16 अब तक दुनिया का सबसे सफल, युद्ध-सिद्ध बहु-भूमिका फाइटर है। एफ-16 ब्लॉक 70, वह सबसे नवीन तथा तकनीकि रूप से सबसे उन्नत एफ-16 है जिसे आज तक प्रस्तावित किया गया है।