जनवरी 16, 2018

टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता 2015-16 के विजेताओं को नई दिल्ली में सम्मानित

  • टाटा बिल्डिंग इंडिया देश की सबसे बड़ी राष्ट्रीय स्कूल निबंध प्रतियोगिता है
  • इस 10वें संस्करण के 230 शहरों से 7800 स्कूलों के 33 लाख छात्रों को आकर्षित किया

मुंबई: टाटा समूह ने आज नई दिल्ली में आयोजित टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता 2015-16 के 10वें संस्करण के 73 राष्ट्रीय विजेताओं को सम्मानित किया। प्रतियोगिया के इस संस्करण ने ‘बेहतर भारत के लिए डीजिटल तकनीक’ विषय पर युवा प्रतिभाओं को अपने विचार व्यक्त करने हेतु प्रोत्साहित किया।

12 जनवरी 2018 को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में ‘टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता’के 2015-16 संस्करण के राष्ट्रीय विजेताओं के साथ भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद, टाटा सन्स के अध्यक्ष श्री एन चंद्रशेखरन, और टाटा समूह के वरिष्ठ अधिकारीगण


प्रतियोगिता के 2015-16 संस्करण का आयोजन 230 शहरों से 7800 स्कूलों के 33 लाख छात्रों की भागीदारी के साथ 12 भाषाओं में आयोजित किया गया।

विजेता निबंध ने युवा भारत के दर्शन को प्रदर्शित करने वाले प्रभावशाली और गहन विचार प्रतिबिंबित किए। विजेता निबंधों में व्यक्त किए गए कुछ उल्लेखनीय विचार इस प्रकार हैं:

  • ‘तकनीक हमें जोड़ती है, एकजुट करती है और हमारे भविष्य को विस्तार देती है’
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक कथन के अनुसार– ‘मैं ऐसे डिजिटल भारत का सपना देखता हूं जहां सूचना तक पहुंच सबके लिए निर्बाध हो’

टाटा सन्स के ब्रांड कस्टोडियन हरीश भट इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री भट ने कहा, आज यहां एकत्र सभी छात्रों के लिए मैं बस एक ही संदेश देना चाहूंगा वह यह कि जब आप जीवन में आगे बढ़ें तो हमेशा सर्वोत्तम की चाह रखें और किसी भी काम में खुद को दूसरे दर्जे की उपलब्धियों से संतुष्ट न करें। ईश्वर ने हमें इतनी सारी क्षमताएं दी हैं, तो यह हमारा कर्तव्य है कि इन क्षमताओं को हम अपनी अधिकतम उत्कृष्टता स्तर तक विकसित करें और अंततः इस उत्कृष्टता का इस्तेमाल अपने समुदाय और राष्ट्र के हित में करें क्योंकि मनुष्य के जीवन में हासिल करने योग्य इससे बड़ा कुछ नहीं।

टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता भारत की सबसे बड़ी राष्ट्रीय स्कूल निबंध प्रतियोगिता है जिसने कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों को राष्ट्रनिर्माण एवं संबंधित मुद्दों पर अपने विचार और दृष्टिकोण रखने का एक मंच मुहैया कराया है। हर साल, टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता में राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर प्रतिस्पर्स्धा के लिए एक प्रेरक तथा चुनौतीपूर्ण थीम चिह्नित किया जाता है।

टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता के 2015-16 संस्करण के राष्ट्रीय विजेताओं के साथ टाटा सन्स के ब्रांड कस्टोडियन हरीश भट

 

टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता के बारे में

टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता प्रतिभागी स्कूलो में दो चरणों में होने वाली गतिविधि है। दूसरे चरण में, उस वर्ष के थीम पर आधारित विषय छात्रों के साथ साझा किया जाता है जिसपर उन्हें निबंध लिखना होता है।

निर्णय प्रक्रिया

छात्रों को निबंध केवल एक बार लिखना होता है और फिर उसका मूल्यांकन तीन चरणों में किया जाता है:

  • स्कूल स्तर: प्रत्येक स्कूल के निर्णायकों द्वारा स्कूल स्तर पर निबंधों का मूल्यांकन किया जाता है। प्रत्येक स्कूल की विजेता प्रविष्टियां शहर स्तर के मूल्यांकन के क्वलिफाई होंगी।
  • शहर स्तर: प्रत्येक शहर में स्कूल-स्तर के विजेताओं के निबंधों का मूल्यांकन, शिक्षा और पत्रकारिता तथा अन्य क्षेत्रों की व्यक्तिओं से बने एक निर्णायक मंडल द्वारा किया जाता है। श्रेष्ठ निबंधों को शहर-स्तर पर पहचान मिलती है।
  • राष्ट्रीय स्तर: प्रत्येक शहर के सर्वश्रेष्ठ निबंध का मूल्यांकन जानेमाने लोगों से निर्मित एक प्रतिष्ठित पैनल द्वारा किया जाता है जिससे प्रत्येक भाषा के राष्ट्रीय विजेताओं (क्षेत्रीय भाषाओं के स्थिति में क्षेत्रीय स्तर के विजेताओं) का चयन किया जाता है।

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए, कृपया www.tatabuildingindia.com पर लॉग-ऑन करें। इसके अलावा कोई भी व्यक्तिhttps://www.facebook.com/TataBuildingIndia पर मौजूद ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग ले सकता है।