मार्च 15, 2017

स्टारबक्स इंडिया मोबाइल ऐप की शुरुआत के साथ स्टारबक्स द्वारा भारत में मोबाइल भुगतान

नया मोबाइल ऐप ग्राहकों को इन-स्टोर खरीददारी के लिए एक तेज और सुविधाजनक तरीका मुहैया करता है और वे माइ स्टारबक्स रिवार्ड के जरिए स्टार अर्जित करते हैंटीएम खाता

मुंबई: टाटा स्टारबक्स ने आज देश भर में स्टारबक्स इंडिया मोबाइल की शुरुआत की जिससे ग्राहकों को इन-स्टोर खरीददारी के लिए एक तेज और सुविधाजनक तरीका उपलब्ध होगा और वे अपने मोबाइल डिवाइस की मदद से लॉयलटी कार्यक्रम के जरिए स्टार अर्जित करेंगे। यह कदम टाटा स्टारबक्स को लॉयलटी कार्यक्रम से जुड़े मोबाइल भुगतान विकल्प उपलब्ध कराने वाला भारत का पहला बड़ा रिटेलर बना देता है और इससे स्टारबक्स के मजबूत वैश्विक डिजिटल ईकोसिस्टम का आगे विस्तार भी होगा।

स्टारबक्स के इंडिया मोबाइल ऐप की महत्वपूर्ण विशेषताएं

मोबाइल भुगतान - स्कैन टू पे: जो ग्राहक भुगतान के तेज विधि चाहते हैं, वे तुरंत रजिस्टर्ड स्टारबक्स कार्ड से लिंक्ड बारकोड मोबाइल ऐप पर स्कैन कर सकते हैं या भुगतान स्क्रीन सक्रिय करने के लिए ‘शेक टू पे’ फीचर वाले अपने मोबाइल डिवाइस को शेक कर सकते हैं।

स्टारबक्स ई-कार्ड: वर्चुअल स्टारबक्स कार्ड की मदद से सुविधाजनक रूप से भुगतान कर सकते हैं जो सीधे उनके मोबाइल डिवाइस से निर्मित और रिलोड होता है। ग्राहक ऑटोमैटिक रिलोड भी सेट अप कर सकते हैं। मोबाइल ऐप में कार्ड रजिस्ट्रेशन सुविधा, एक कार्ड से दूसरे में बैलेंस हस्तांतरण और पिछले लेनदेन विवरण के साथ एक संपूर्ण स्टारबक्स कार्ड प्रबंधन प्रणाली दी गई है।

माइ स्टारबक्स रिवार्ड्स: माइ स्टारबक्स रिवार्ड प्रोग्राम के लिए रजिस्टर कराएं, मोबाइल ऐप की मदद से रिवार्ड हिस्ट्री, स्टार और रिडेंपशन लाभ ट्रैक करें।

स्टोर लोकेटर: भारत में नजदीकी स्टारबक्स स्टोर पता करने का एक आसान तरीका।

iPhone® और Android™ डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध इंडिया मोबाइल ऐप ग्राहकों को अपने पसंदीदा स्टारबक्स बेवरिजेज के लिए भुगतान करने की आसान सुविधा प्रदान करता है जिसके लिए रजिस्टर्ड स्टारबक्स कार्ड से लिंक्ड बारकोड स्कैन करना होता है। साथ ही मोबाइल ऐप में अपने खाते पर ग्राहक अनेक स्टारबक्स कार्ड  रजिस्टर करा सकते हैं।

मोबाइल भुगतान के अलावा यह ऐप ग्राहकों को माइ स्टारबक्स रिवार्स प्रोग्राम रजिस्टर करने, स्टार अर्जित करने, अपने रिवार्ड ट्रैक और रिडीम करने, अपने खाते के प्रबंधन और नई उत्पाद जानकारी तथा प्रोमोशन एक्सेस करने की सुविधा देता है, और यह सब कुछ एक सुविधाजनक ऐप के अंदर।

‘भारत के अपने ग्राहकों के लिए स्टारबक्स इंडिया मोबाइल ऐप की शुरुआत करते हुए हमें गर्व हो रहा है जो हमारे निष्ठावान ग्राहकों को लाभांवित करने वाले माइ स्टारबक्स रिवार्ड्स प्रोग्राम पर उन्हें निर्बाध रूप से सेवा प्रदान करते हुए हमें उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा’, टाटा स्टारबक्स के सीईओ सुमित्रो घोष ने कहा। ‘यह डिजिटल इनोवेशन इनोवेशन लाने और देश भर के हमारे स्टोर्स में एक विशिष्ट और सुविधाजनक ग्राहक अनुभव प्रदान करने हेतु हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है’।

स्टारबक्स डिजिटल अनुभव का उन्नयन
स्टारबक्स में, डिजिटल अनुभव निर्बाध ग्राहक अनुभव का आधारभूत हिस्सा है।

स्टारबक्स ने माइ स्टारबक्स रिवार्ड्स के लॉयलटी प्रोग्राम का शुभारंभ भारत में 2014 में किया और अब इसके 2,50,000 से अधिक सदस्य हैं जो स्टार्स अर्जित कर प्रोग्राम के जरिए लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

स्टारबक्स इंडिया मोबाइल ऐप स्टारबक्स में तकनीकी इनोवेशन के तेजी से विस्तारित हो रहे पोर्टफोलियो में वृद्धि करता है। हाल ही में, कंपनी ने अमेरिका में एक अनोखे संवाद अधारित ऑर्डरिंग प्रणाली विकसित की है जिसे ‘माइ स्टारबक्स बरिस्ता’ नाम दिया गया है और चीन के अग्रणी मोबाइल सोशल कम्युनिकेशन सर्विस WeChat, China पर एक नए सोशल गिफ्टिंग फीचर की अग्रणी शुरुआत की गई है।