अक्तूबर 24, 2017

टाटा स्टारबक्स ने वर्ष 2018 में कोलकाता में प्रवेश कर और सामाजिक प्रभाव कार्यक्रमों को लेकर प्रतिबद्धता दिखाकर भारत में अपने विकास को सुनिश्चित किया

भारत में अपनी 5वीं सालगिरह के मौके पर, स्टारबक्स ने मुम्बई में अपने 100वें स्टोर के उद्घाटन का समारोह मनाया

  • 100वें स्टोर को मील के पत्थर के रूप में और 5-वर्ष की सालगिरह मनाई गई, वर्ष 2018 के आरंभ तक कोलकाता में तीन नए स्टोर खोलने की योजना
  • विविधता बढ़ाने का लक्ष्य और वर्ष 2022 तक 40% अधिक महिलाओं की भर्ती, क्योंकि यह प्रगतिशील कार्यस्थल प्रोग्राम के जरिए पसंदीदा नियोक्ता बनने के लिए प्रतिबद्ध है
  • टाटा स्ट्राइव पार्टनरशिप के साथ समुदाय के ऊपर गहरा प्रभाव डालता है  जिसमें रोजगार प्राप्त करने में अवरोध का सामना करने वाले युवकों को सहायता प्रदान की जाती है
  • उपलब्धि का महोत्सव मनाने के लिए विशेष प्रोमोशन और उत्पादों का उद्घाटन

टाटा स्टारबक्स, स्टारबक्स कॉफी कंपनी (नैसडैक: SBUX) तथा टाटा ग्लोबल बेवरेजेस (टीजीबी) के साथ 50/50 वाला संयुक्त उपक्रम है, जिसने आज मुम्बई में अपने 100वें स्टोर के उद्घाटन समारोह और भारत में अपनी पांच-वर्ष की सालगिरह समारोह का आयोजन किया, जिसमें कई रणनैतिक पहल की गई है, जो इस बाजार को लेकर इसकी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

टाटा स्टारबक्स के कर्मचारियों से घिरे, (L-R की ओर) अजय मिश्रा, एमडी और सीईओ, टीजीबी; हरीश भट्ट, ब्रांड कस्टोडियन, टाटा संस;  जॉल कुल्वर, ग्रुप प्रेसिडेंट, स्टारबक्स इंटरनैशनल एंड चैनल डेवलपमेंट; तथा सुमी घोष, सीईओ, टाटा स्टारबक्स विक्टोरिया मिल्स स्टोर में कंपनी के उद्घाटन समारोह में शिरकत करते हुए

“सौंवे स्टोर के उद्घाटन के साथ स्टारबक्स तथा टाटा ने भारत में एक सौ साझेदारी पूरी कर ली है। चूंकि हम टाटा जैसी कंपनी के साथ, जो विकास के लिए समान मूल्य और विजन रखती है, अपनी यात्रा आगे भी जारी रखेंगे, इसलिए हम बेजोड़ स्टारबक्स एहसास के जरिए भारतीय ग्राहकों का भरोसा और सम्मान जीतने को लेकर प्रतिबद्ध रहेंगे।” यह उद्गार प्रकट किया स्टारबक्स इंटरनैशनल एंड कैनल डेवलपमेंट के ग्रुप प्रेसिडेंट, श्री जॉन कुल्वर ने। श्री कुल्वर ने आगे कहा, “इस एहसास का मुख्य हिस्सा हैं हमारे भारतीय साझेदार, जो दुनिया भर में 330,000 से अधिक स्टारबक्स साझेदारी पेश करते हैं और जिन्होंने अपने समर्पण और जुनून के साथ स्टारबक्स के लिए एक प्रबल आधार निर्मित किया है, जिसके तहत हम आने वाले समय में भारत भर में नए शहरों में अपना विस्तार करेंगे।” 

चूंकि टाटा स्टारबक्स देश में अधिकाधिक ग्राहओं को अपनी सेवा उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है, इसलिए कंपनी वर्ष 2018 के आरंभ में ऐतिहासिक शहर कोलकाता में नए स्टोर खोलेगी, जिसमें एक स्टोर प्रसिद्ध मार्क मैन्शन में खोला जाएगा, जो स्टारबक्स कॉफी विरासत की झलियां पेश करेगा। स्टारबक्स स्टोर सिग्नेचर हैंडक्राफ्टेड बेवरेज की आपूर्ति करेगा, व्यापक फूड पेशकश करेगा और शहर में एक ख़ास थर्ड प्लेस मुहैय्या कराएगा।”

अवसरों का द्वार
चूंकि टाटा स्टारबक्स अपना विकास कर रहा है, इसलिए यह भारतीयों की सफलता में एक सकारात्मक आवेग पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह कंपनी अगले पांच वर्षों में कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाकर 3,000 करने की उम्मीद रखती है, एक प्रगतिशील कार्यस्थल को लेकर अपनी प्रतिबद्धता पर बल देती है, वर्ष 2022 तक अपने कार्यबल में महिलाओं की हिस्सेदारी को मौजूदा 25 फीसदी से बढ़ाकर 40 फीसदी तक करने का योजना रखती है। यह पसंदीदा नियोक्ता बनने की टाटा स्टारबक्स की आकांक्षा को पूरा करने के प्रयासों पर टिका है, जिसमें उद्योग-अग्रणी लाभ शामिल हैं, जैसे कि पांच दिनों का कार्य दिवस, जो वर्ष 2016 में चलाया गया अपने आप में एक अनोखा कार्यक्रम है।

चीफ एक्जक्यूटिव ऑफिसर, टाटा स्टारबक्स, सुमी घोष ने कहा, "हमारी सफलता हमारे अविश्वसनीय साझेदारों द्वारा परिभाषित होती है, जिन्हें हमारे ग्राहकों को सावधानीपूर्वक और जुनून के साथ सेवा देने का गौरव प्राप्त है।" “चूंकि हम आगे भी विकास की ओर अग्रसर रहेंगे, इसलिए हमारी आकांक्षा है कि हम अपने साझेदारों के लिए किए निवेशों के जरिए और देश भर के लोगों के लिए उज्ज्वल अवसरों का निर्माण मार्केट में पसंदीदा नियोक्ता के रूप में अपना स्थान बनाएं।”

यह कंपनी भारतीय समुदाय के साथ गहरे रिश्ते बनाने का प्रयास जारी रखेगी और स्थानीय कल्याण को लेकर फ़र्क पैदा करने के अपने सामर्थ का लाभ उठाएगी। अगले पांच वर्षों में टाटा स्टारबक्स टाटा स्टाइव प्रोग्राम के जरिए, ऐसे 3,000 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा जिन्हें रोजगार प्राप्र करने में अवरोधों का सामना कर‌ रहा है, यह प्रोग्राम ऐसी साझेदारी है जिसमें जॉब स्किल ट्रेनिंग और रिटेल परिचालनों में स्टारबक्स की विशेषज्ञता का संयोजन शामिल है।

टीजीबी के चीफ एक्जक्यूटिव ऑफिसर तथा मैनेजिंग डाइरेक्टर, श्री अजय मिश्रा ने कहा, "स्टारबक्स के साथ हमारी यात्रा शानदार रही है और टाटा ग्लोबल बीवरेजेज तथा स्टारबक्स के लिए एक अद्भुत क्षण है।" उन्होंने आगे कहा, “हमें अपने साझे व्यवसाय मूल्यों की भावना तथा गुणवत्ता पर फोकस को लेकर गर्व है और भारत में विकास के निरंतर अवसरों को लेकर हम अत्यंत आशावादी हैं।"

भारत में 100वें स्टारबक्स स्टोर के उद्घाटन का समारोह
मुम्बई के प्रमुख व्यावसायिक केंद्र विक्टोरिया मिल्स (कमला मिल्स) में स्थित इस स्टोर ने, टाटा स्टारबक्स के 100वें स्टोर ने एक नक्काशीदार काष्ठ दीवार कला का नमूना पेश किया, जो भारत के कॉफी विरासत को सम्मान प्रदान करता है। इस स्टोर का मटमैला रंग और कुदरती लकड़ी की मटीरियल एक मधुर परिवेश का निर्माण करते हैं, जो ग्राहकों को एक क्षण विराम करने और खुद से जुड़ाव करने के लिए आकर्षित करता है। यह भारत का पहला स्टारबक्स स्टोर है, जो नाइट्रो कोल्ड ब्रू पेश करता है, जो एक स्मॉल-बैच कोल्ड ब्रू कॉफी है जिसे रात भर में तैयार किया जाता है और तब उसमें नाइट्रोजन संयोजित किया जाता है, जो इसे एक कुदरती मिठास वाला जायका और मुंह में मखमली एहसास प्रदान करता है। इस 100वें स्टोर में मौजूद टेकअवे बैग्स 'सृष्टि’ से मंगाया जाता है। सृष्टि एक ऐसी पहल है, जो प्लांटेशन मजदूरों के परिवारों के विकलांग युवाओं के लिए आजीविका के अवसर प्रदान करती है।

अपने 100वें स्टोर के उद्घाटन का समारोह मनाने के लिए, टाटा स्टारबक्स भारत के पहले 'यू आर हेयर – मुम्बई– सेरामिक मग्स’ पेश कर रहा है। मुम्बई के प्रसिद्ध स्थानों, जैसे कि गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव, वर्ली सी लिंक, फ्लोरा फाउंटेन, ताजमहल पैलेस और यहां के प्रसिद्ध काली-पीली मुम्बई टैक्सी से प्रेरित होकर तैयार की गई इसकी डिजाइन कॉस्मोपोलिटन महानगर की आत्मा की झलक देती है।

100वें स्टोर के उद्घाटन और बाजार में अपने पांच वर्ष बीतने की सालगिरह मनाने के लिए टाटा स्टारबक्स   25 अक्टूबर से नवम्बर 6 तक भारत के सभी स्टोरों में गोल्डन स्पार्कल फ्रैपचीनो; ब्लेंडेड बेवरेज पेश कर रही है। गोल्डन स्पार्कल फ्रैपचीनो मोचा सॉस के साथ एस्प्रेसो ब्लेंडेड आइटम है, जिसके टॉपिंग्स में क्रीम और गोल्ड-शुगर डस्टिंग का छिड़काव किया होता है।  इस उपलब्धि के सम्मान में 28 अक्टूबर को किसी भी प्रकार का टॉल-साइज बेवरेज पूरे भारत भर के स्टोरों में रु. 100 ($1.50) में उपलब्ध होगा।

स्टारबक्स ने भारत के बाजार में वर्ष 2012 में मुम्बई में हॉर्निमैन सर्कल पर अपना पहला स्टोर खोलकर प्रवेश किया। आज स्टारबक्स के स्टोर भारत के छह शहरों में मौजूद हैं: मुम्बई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, दिल्ली तथा बेंगलूरु।