जनवरी 04, 2018

टाटा पावर भारत की महिलाओं तथा बच्चियों को सशक्त करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी सार्वजनिक ‘#पावरहरअप’ अभियान की शुरुआत करते हैं

अपना समर्थन देने के लिए, कृपया इस लिंक पर देखें: https://www.tatapower.com/sustainability/power-her-up.aspx

राष्ट्रीय: टाटा पावर, भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर कंपनी, महिलाओं तथा बालिकाओं के जीवन को उन्नत बनाने और उन्हें स्वयं-निर्भर बनाने में सहायता प्रदान करने के प्रयासों के आयोजन में अगले मोर्चे पर रही है। इसी विचार को आगे बढ़ाते हुए, टाटा पावर ने देशभर की अभि वंचित महिलाओं तथा बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान ‘#पावरहरअप’ शुरु करने की घोषणा की है। अबतक देशभर के 170 से ज्यादा परिवारों को इस प्रयास से लाभान्वित किया जा चुका है।

टाटा पावर के पावर हर अप अभियान के अंतर्गत महिलाओं तथा बालिकाओं के लिए निजी स्वच्छता पर सत्र का आयोजन

इस अभियान का उद्देश्य व्यापक पैमाने पर लोगों को महिलाओं तथा बच्चियों में क्षमता पैदा करने में उनकी सहायता के लिए आगे लाना तथा उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों के लाभ प्राप्त करने की सुविधाओं के प्रति जागरुक बनाना है। ‘पावर हर अप’ एक कार्य आह्वान प्रयास है जिसे डिजिटल रूप से संचालित किया जाता है तथा इसके माध्यम से हर किसी को उनकी क्षमता के अनुसार महिलाओं तथा बालिकाओं के सशक्तिकरण में सहायता पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस अभियान में उनलोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने इस प्रयास ‘पावर हर अप कैंपेन’ को अपना समर्थन दिया है। इस अभियान को पावर हर अप अभियान द्वारा देशभर से उत्साहपूर्ण समर्थन मिल रहा है, जिनके तहत दिल्ली, मुंबई, गांधीनगर, अलीबाग, नीमच, कानपुर तथा वडोदरा जैसे शहरों का समर्थन शामिल है।

पावर हर अप अभियान के तहत आयोजित गतिविधियों में शामिल हैं:

  1. ग्रामीण महिलाओं को राष्ट्रीय बायोगैस योजना से लाभान्वित होने में सहायता देना
  2. निजी स्वच्छता पर प्रशिक्षण
  3. गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य जागरुकता अभियान
  4. कौशल उन्नयन के लिए सरल मोबाइल ऐप के इस्तेमाल का प्रशिक्षण
  5. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जागरुकता अभियान
  6. पैन तथा आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण सत्र
  7. जन धन खाता खोलने की प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण

इस अभियान के शुभारंभ के अवसर पर बोलते हुए, अनिल सरदाना, एमडी तथा सीईओ, टाटा पावर ने कहा, “टाटा पावर समाज के समग्र विकास के लिए कृतसंकल्पित है जिसके साथ विभिन्न माध्यमों से महिलाओं के सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है, जिससे ग्रामों का संपूर्ण रूप से विकास हो सके।  टाटा पावर दशकों से शिक्षा, स्वयं-सहायता समूह, व्यावसायिक प्रशिक्षण आदि के माध्यम से महिलाओं के लिए सहायता प्रदान करते रहे हैं। तथापि, यह उद्देश्ययुक्त अभियान हमारे लक्ष्यों को और मजबूत बनाएगा और इसे व्यापक पैमाने पर प्रभावी करेगा। मैं इस मौके पर टाटा पावर की समस्त टीम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने इस अभियान को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया और एक कल्याणकारी उद्देश्य के लिए कार्य किया।”

यह अभियान देशभर के प्रत्येक व्यक्ति को इस उद्देश्य के लिए योगदान देने की प्रेरणा देता है और वे अपने योगदान को टाटा पावर के सोशल मीडिया चैनलों पर चित्रों, वीडियो तथा कहानियों के माध्यम से शेयर करें जिन्हें प्रचार में सम्मिलित किया जाएगा।

लिंक: https://twitter.com/TataPower
Link: https://www.facebook.com/tatapower/

कोई व्यक्ति टाटा पावर के ‘#पावर हर अप’ अभियान को इस लिंक पर विजिट कर समर्थन प्रदान कर सकता है:
https://www.tatapower.com/sustainability/power-her-up.aspx