जनवरी 08, 2018

टाटा स्टील ग्रुप कंपनीज द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह (नेशनल रोड सेफ्टी वीक) 2018 का शुभारंभ

जमशेदपुर: टाटा स्टील ग्रुप कंपनीज ने टाटा मोटर्स, TCIL, सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, SAFE क्लब एवं झारखंड स्कूल्स के साथ मिलकर आज राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह (नेशनल रोड सेफ्टी वीक) 2018 का शुभारंभ किया। सड़क सुरक्षा के बारे में समाज में जागरुकता जगाने के लिए जमशेदपुर के गोपाल मैदान में एक जागरुकता रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली को टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट, सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी संजीव पॉल; टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट सर्विसेस सुनील भास्करण; आशीष माथुर, एमडी, JUSCO; आरएन मूर्ति, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, टीसीआईएल तथा विलास गायकवाड़, चीफ, सेफ्टी, टाटा स्टील की उपस्थिति में पूर्वी सिंहभूम के आईपीएस, एसपी (सिटी) प्रभात कुमार ने झंडी दिखाई।

प्रख्यात थिएयरट ग्रुप PATH द्वारा रैली के दौरान सड़क सुरक्षा जागरुकता पर एक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन

फ्लैग-ऑफ के दौरान विभिन्न स्कूलों के छात्र और PATH (प्रख्यात थिएयरट ग्रुप) ने मिलकर सड़क सुरक्षा जागरुकता पर एक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया। जमशेदपुर के विभिन्न स्कूलों से 200 से अधिक छात्रों तथा मिनी बस एसोसिएशन एवं स्कूल वैन ड्राइवर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने लॉन्च समारोह में हिस्सा लिया। सुरक्षा संदेशों के साथ लगभग 150 वाहनों को श्री कुमार ने झंडी दिखाकर रवाना किया।

फ्लैग ऑफ समारोह के दौरान श्री कुमार ने चिंता प्रकट की कि शहर के दो-पहिया वाहनों के चालक क्रैश हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। उन्होंने सभी स्कूली बच्चों के अभिभावकों से अपील की कि वे 18 साल से कम आयु के अपने बच्चों को दो-पहिया वाहन न दिलाएं। उन्होंने अपनी एक सड़क घटना सुनाई और ड्राइविंग के दौरान सीटबेल्ट बांधने के महत्व के बारे में बताया।

श्री भास्करन ने जापान में हिरोशिमा हमले के बारे में चर्चा कर मुद्दे की गंभीरता को रेखांकित किया। ‘इस हमले में लगभग 1.4 लाख लोग मारे गए और यदि हम भारत में सड़क दुर्घटना के आंकड़ों को देखें तो हमें ज्ञात होता है कि हर साल 1.4 लाख से अधिक लोग यहां सड़क दुर्घटना में मारे जाते हैं।

श्री पॉल ने इस बात पर बल दिया कि सड़क पर हमारा व्यवहार महत्वपूर्ण होता है और एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें सड़क पर चलने वाले अन्य सवारों का सम्मान करना चाहिए। श्री माथुर ने उपस्थित जन समुदाय को सड़क सुरक्षा शपथ दिलाई।

सार्वजनिक बैठक, स्वास्थ्य जांच, सेफ्टी क्विज तथा नुक्कड़ नाटक जैसी विभिन्न गतिविधियों के साथ टाटा स्टील जनशेदपुर ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया। ये आयोजन SHE एक्सीलेंस सेंटर, स्टील मैन्युफैक्चरिंग, आयरन मेकिंग, शेयर्ड सर्विसेस तथा रॉ मटीरियल मैनेजमेंट डिविजंस में किए गए। इस साल का थीम था ‘ओवरस्पीड से बचें-दुर्घटनाओं को रोकें’। टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट, शेयर्ड सर्विसेस, अवनीश गुप्ता ने शेयर्ड सर्विसेस डिविजन के सभी कर्मचारियों से सड़क सुरक्षा विषय पर चर्चा की।

जमशेदपुर में तथा टाटा स्टील ग्रुप कंपनीज में सड़क सुरक्षा पर संवेदनशीलता और जागरुकता पैदा करने के लिए 8 से 15 जनवरी 2018 के बीच अनेक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जमशेदपुर में, प्रमुख स्थानों पर सड़क सुरक्षा नियमों के उल्लंघन की जांच की जाएगी, नुक्कड़ नाटक और रैलियां आयोजित की जाएंगी तथा नागरिक मार्च का आयोजन 15 जनवरी को होगा।