मध्य पूर्व व उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए) में टाटा

मध्यपूर्व तथा उत्तरी अफ्रीका, खासतौर पर गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) देश, टाटा समूह के विस्तृत तथा बढ़ते हुए बाजार हैं।

इस क्षेत्र में चार दशकों से मौजूदगी, 20 कंपनियों, 3 अरब डॉलर के आय तथा 10,000 से ज्यादा कर्मचारियों के साथ इस समूह की उपस्थिति उल्लेखनीय रही है।

इस क्षेत्र में उपस्थित महत्वपूर्ण कंपनियां हैं, जैगुआर लैंड रोवर, वोल्टास, टाटा कम्यूनिकेशंस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, ताज ग्रुप, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियरिंग्स, टाटा ग्लोबल बीवरेजेज, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाइटन कंपनी, टाटा इंटरनेशनल, इंटरनेशनल शिपिंग & लॉजिस्टिक्स तथा टाटा एलेक्सी।

इस क्षेत्र में संचालन करनेवाली अन्य कंपनियां हैं टाटा टेक्नोलॉजीज, टाटा इंटरएक्टिव सिस्टम्स, टाटा पावर, टाटा प्रॉजेक्ट्स, टाटा हाउसिंग, टाटा कैपिटल, एमजंक्शन, टाटा बिजनेस सपोर्ट सर्विसेज तथा यॉर्क।

  • टाटा सन्स का एक प्रतिनिधि कार्यालय दुबई में है।
  • यहां का एमईएनए क्षेत्र जगुआर लैंड रोवर के लिए चौथा सबसे बड़ा और बढ़ता हुआ बाजार है। इस इलाके में चारपहिया वाहन श्रेणी में रेंज रोवर सबसे ज्यादा दिखनेवाला वाहन है।
  • इस इलाके में अपनी व्यापक मौजूदगी के अलावा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस ने सउदी अरब में सउदी अरामको तथा जीई के साथ मिलकर एक ऑल-वीमन कॉल सेंटर शुरु किया है।
  • वोल्टास ने यूएई, कतर, ओमान तथा सउदी अरब के मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और एयर-कंडीशनिंग क्षेत्र में कई परियोजनाएं पूरी की हैं। अपने अंतरराष्ट्रीय ऑपरेशन डिवीज़न के माध्यम से एमईएनए क्षेत्र में इसकी उपस्थिति 45 से अधिक वर्षों से है।
  • मध्य-पूर्व में टाटा मोटर्स का संचालन 1971 से होता रहा है। जीसीसी देशों में, मध्यम तथा भारी वाणिज्यिक वाहन बस श्रेणी (स्टाफ तथा स्कूल परिवहन) में यह अग्रणी रहा है, और यह भारी वाणिज्यिक वाहन की प्राइमा श्रेणी पेश करने के साथ ही, स्वयं को पूर्ण श्रेणी वाणिज्यिक वाहन आपूर्तिकर्ता के तौर पर स्थापित करने की दिशा में प्रयासरत है।
  • टाटा स्टील एमईएनए क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के स्टील उत्पादों तथा सेवा समाधानों की आपूर्ति करते हैं इस इलाके के कई बड़े प्रॉजेक्ट से जुड़े हुए हैं। इस कंपनी का टाटा स्टील टिकारेट एएस नाम से तुर्की में 1987 से एक संयुक्त उपक्रम है, जो इस देश में टाटा स्टील के उत्पादों का मार्केटिंग सहायक है।
  • एमईएनए देशों के चाय व्यवसाय में, मुख्य ब्रांड टेटले तथा टाटा टी ब्रांडों के माध्यम से टाटा ग्लोबल बीवरेजेज का एक प्रमुख स्थान रहा है। कंपनी इस क्षेत्र के कॉफी तथा वाटर सेगमेंट में नवाचारी नए उत्पादों के माध्यम से प्रवेश करना चाहती है।
  • जीसीसी क्षेत्र में टाइटन कंपनी का घड़ी व्यवसाय 20 वर्षों से ज्यादा समय से संचालित हो रहा है। इलाके में 1000 से ज्यादा विक्रय केंद्रों के साथ, ओमान और बहरीन में टाइटन सबसे अग्रणी ब्रांड है।
  • इंटरनेशनल शिपिंग & लॉजिस्टिक्स (आईएसएल), टाटा स्टील की सहायक कंपनी टीएम इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स की 100 प्रतिशत अनुषंगी तथा अधिकार प्राप्त शाखा है। आईएसएल के लिए मध्य-पूर्व का विशेष महत्व है, जो इस इलाके से अपने व्यवसाय का काफी बड़ा हिस्सा प्राप्त करता है।
  • ताज ग्रुप प्रतिष्ठित डाउनटाउन तथा बुर्ज खलीफा व्यवसाय स्थलों पर संचालित हो रहा है।
  • एमईएनए क्षेत्र में 1996 से टाटा कम्युनिकेशन्स की उपस्थिति रही है। इसने टाटा ग्लोबल नेटवर्क (टीजीएन)-गल्फ तथा टीजीएन-ईए केबिल सिस्टम को मध्य पूर्व में अनेक प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ साझेदारी में बनाया है। ये रूट टाटा ग्लोबल नेटवर्क को पूरी दुनिया के प्रमुख शहरों से इस क्षेत्र को जोड़ने में गेटवे के रूप में काम करते हैं।
  • टाटा इंजीनियर्स की अनुषंगी, टीसीई क्यूएसटीपी-एलएलसी, जिसका संचालन दोहा, कतर से होता है, नैनोटेक्नोलॉजी, ऊर्जा से संबंधित अनुप्रयुक्त अनुसंधान, जल तथा पदार्थ विज्ञान, और प्रॉजेक्ट इंजीनियरिंग सेवाओं से संबद्ध अनुसंधानों पर काम कर रही है।
  • टाटा इंटरनेशनल की अनुषंगी कंपनी, टाटा वेस्ट एशिया डीएमसीसी, जो दुबई में है, मध्य पूर्व तथा उत्तरी अफ्रीका क्षेत्रों में अपने परिचालनों पर ध्यान दे रही है और कंपनी की विविध व्यावसायिक गतिविधियों में अगुआई कर रही है।
  • मध्य-पूर्व में जिन टाटा उत्पादों का बाजार विस्तृत हो रहा है, उनमें शामिल हैं वाहन, टेटली टी, टाटा टी तथा टाइटन